X Close
X

मानव तस्करी में लिप्त तीन महिलाओं सहित पांच लोग गिरफ्तार


Manav-Taskari-Haridwar-0509
अनिल बिष्ट /हरिद्वार: रानीपुर कोतवाली क्षेत्रान्तर्गत टिहरी विस्थापित कालोनी में मानव तस्करी निरोध्क दस्ते और एसओजी ने बीते दिन हरिद्वार में मानव तस्करी मामले का खुलासा करते हुए तीन महिला समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। मानव तस्करों पर छापामारी के दौरान कब्जे से बेचने के लिए लाई गई दो महिलाओं और दो बच्चों को मुक्त कराया गया है। आरोपी आपस में रिश्तेदार हैं।
गिरोह की सरगना इससे पूर्व में मानव तस्करी के मामले में जेल जा चुकी हैं। आरोपी बिहार और उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। एसएसपी कृष्ण कुमार वीके ने बीते सोमवार को अवधूतमंडल स्थित सीपीयू कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि पुलिस को कई दिन से मानव तस्करी और बच्चा चोर गिरोह की सूचनाएं मिल रही थीं।
मानव तस्करी निरोध्क दस्ता और एसओजी ने मुखबिरों से मिली सूचना के आधर पर कार्रवाई करते हुए रानीपुर कोतवाली क्षेत्रांतर्गत टिहरी विस्थापित काॅलोनी के समीप एक मकान पर छापा मारा। इस दौरान पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से बेचने के लिए लाई गई दो महिलाओं और दो बच्चों को मुक्त कराया। पूछताछ में आरोपियों ने अपनी पहचान सीता पत्नी स्व. सुर्जन लाल निवासी रानीपुर हरिद्वार, जनारसी देवी पत्नी रामदास निवासी भटवाड़ी सीतामढ़ी बिहार, आशा पत्नी नंदलाल निवासी रानीपुर हरिद्वार, रामदास पुत्र अनुदास निवासी भटवाड़ी सीतामढ़ी बिहार और वारिस अली उर्फ बाबू पुत्र साबिर अली निवासी नदाईल सहसबन बदायूं उत्तर प्रदेश बताई है। पूछताछ के दौरान आरोपियों ने बताया कि वह अलग-अलग स्थानों से घरेलू और मानसिक रूप से प्रताड़ित महिलाओं और बच्चों को नौकरी दिलाने के बहाने अपने साथ लाते थे और बेच देते थे।
आरोपियों ने बताया कि वे लम्बे समय से इस मानव तस्करी के कार्य में लिप्त हैं और कई बार महिलाओं व बच्चों की बेचने के मामलों में शामिल रहे हैं। गिरोह की सरगना मानव तस्करी से जुड़े मामले में पहले भी जेल जा चुकी हैं।
बताया जा रहा हैं उत्तराखण्ड सहित इनका नेटवर्क अन्य राज्यों में भी फैला हुआ हैं। एसएसपी ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ के बाद उनके द्वारा बेची गई महिलाओं और बच्चों को बरामद करने के लिए टीमों को रवाना किया गया है। इस मौके पर एसपी सिटी ममता वोहरा, रानीपुर थानाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट भी मौजूद रहे।

(UTTARAKHAND STAMBH NEWS)

Uttarakhand Stambh News